निकालना चाहते हैं PF का पूरा पैसा? पीएफ निकाले – ऑनलाइन ई पीएफ निकालने की प्रक्रिया 2022 ( pf withdrawal process )

पीएफ निकालने को लेकर EPFO के नियम

पढ़ें पीएफ निकालने को लेकर EPFO के नियम, मन में चल रहे सभी सवालों के मिलेंगे जवाब.कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ), जिसे पीएफ (भविष्य निधि) भी कहा जाता है, एक पात्र संगठन के कर्मचारियों के लिए एक अनिवार्य बचत सह सेवानिवृत्ति योजना है। कर्मचारी सेवानिवृत्ति के बाद इस फंड के कोष पर वापस आ सकते हैं।

pf kese nikale

ईपीएफ नियमों के अनुसार, कर्मचारियों को हर महीने अपने मूल वेतन का 12% इस फंड में देना होगा। नियोक्ता कर्मचारी के पीएफ खाते में एक समान राशि का योगदान देता है। ईपीएफ खातों में जमा राशि पर सालाना आधार पर ब्याज मिलता है। कर्मचारी रिटायर होने के बाद अपने ईपीएफ में जमा हुई पूरी रकम निकाल सकते हैं। हालांकि, यह लेख बताता है कि कुछ शर्तों को पूरा करने के बाद कोई व्यक्ति ईपीएफ खाते से समय से पहले निकासी कैसे कर सकता है।

आप ई पीएफ कब निकाल सकते हैं?

कोई भी ईपीएफ को पूरी तरह या आंशिक रूप से निकालने का विकल्प चुन सकता है।

पूर्ण निकालने ( Complete Withdrawal )

ईपीएफ पूरी तरह से केवल निम्नलिखित दो परिस्थितियों में निकाला जा सकता है

  • जब कोई व्यक्ति सेवानिवृत्त होता है.
  • जब कोई व्यक्ति दो महीने से अधिक समय तक बेरोजगार रहता है। इस परिस्थिति में निकासी करने के लिए, व्यक्तियों को राजपत्रित कार्यालय से एक सत्यापन प्राप्त करना होगा।

ई पीएफ निकालने की प्रक्रिया ( Procedure for EPF Withdrawal )

मोटे तौर पर, ई पीएफ की निकासी या तो जमा करके की जा सकती है:

  • प्रतीक्षात अर्ज
  • ऑनलाइन अर्ज

प्रतीक्षात अर्ज ( Physical Application )

ई पीएफ बैलेंस निकालने के लिए नया कंपोजिट क्लेम फॉर्म (आधार)/कंपोजिट क्लेम फॉर्म (गैर-आधार) डाउनलोड करें।

संयुक्त दावा फॉर्म (आधार) ( Composite Claim Form (Aadhaar) )

यदि आपने अपना सीड किया है तो समग्र दावा प्रपत्र (आधार) का प्रयोग करें यूएएन पोर्टल पर आधार और बैंक विवरण और यदि आपका यूएएन सक्रिय है। नियोक्ता के सत्यापन के बिना संबंधित क्षेत्राधिकार वाले ईपीएफओ कार्यालय में फॉर्म भरें और जमा करें।

  1. यदि आपने अपना सीड किया है तो समग्र दावा प्रपत्र (आधार) Form_CCF_aadhar.pdf का प्रयोग करें यूएएन पोर्टल पर आधार और बैंक विवरण और यदि आपका यूएएन सक्रिय है।
  2. नियोक्ता के सत्यापन के बिना संबंधित क्षेत्राधिकार वाले ईपीएफओ कार्यालय में फॉर्म भरें और जमा करें।

संयुक्त दावा फॉर्म ( बिना-आधार) ( Composite Claim Form (Non-Aadhaar) )

यदि UAN पोर्टल पर आधार और बैंक विवरण नहीं जोड़े गए हैं तो आप समग्र दावा फॉर्म (गैर-आधार) का उपयोग कर सकते हैं। संबंधित क्षेत्राधिकार वाले ईपीएफओ कार्यालय में नियोक्ता के सत्यापन के साथ फॉर्म भरें और जमा करें।

  1. यदि UAN पोर्टल पर आधार और बैंक विवरण नहीं जोड़े गए हैं तो आप समग्र दावा फॉर्म (गैर-आधार) Form_CCF_nonaadhar.pdf का उपयोग कर सकते हैं।
  2. संबंधित क्षेत्राधिकार वाले ईपीएफओ कार्यालय में नियोक्ता के सत्यापन के साथ फॉर्म भरें और जमा करें।

ऑनलाइन अर्ज ( Online Application )

ईपीएफ पोर्टल के माध्यम से ईपीएफ की निकासी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, सुनिश्चित करें कि निम्नलिखित शर्तें पूरी होती हैं:

  1. यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) सक्रिय हो गया है, और यूएएन को सक्रिय करने के लिए इस्तेमाल किया गया मोबाइल नंबर काम करने की स्थिति में है।
  2. यूएएन आपके केवाईसी, यानी आधार, पैन, बैंक विवरण और आईएफएससी कोड से जुड़ा हुआ है।

यूएएन पोर्टल पर ई पीएफ निकासी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के चरण ( Steps to Apply For EPF Withdrawal Online on UAN Portal )

  1. यूएएन पोर्टल पर जाएं। epfindia.gov.in
  2. अपने यूएएन और पासवर्ड से लॉग इन करें। कैप्चा दर्ज करें।
pf ka paisa kaise nikale
अपने यूएएन और पासवर्ड से लॉग इन करें। कैप्चा दर्ज करें।

3. मैनेज’ टैब पर क्लिक करें और यह जांचने के लिए ‘केवाईसी’ चुनें कि आपका केवाईसी विवरण जैसे आधार, पैन और बैंक विवरण सही हैं या नहीं।

pf number kaise nikale

4. केवाईसी विवरण सही होने के बाद, ‘ऑनलाइन सेवाएं’ टैब पर जाएं और ड्रॉप-डाउन मेनू से (फॉर्म -31, 19 और 10 सी)’ विकल्प चुनें।

online pf kaise nikale

5. निम्न स्क्रीन सदस्य विवरण, केवाईसी विवरण और अन्य सेवा विवरण प्रदर्शित करेगी। अपना बैंक खाता नंबर दर्ज करें और ‘सत्यापित करें’ पर क्लिक करें।

pf se paise kaise nikale

6. उपक्रम के प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए ‘हां’ पर क्लिक करें और फिर आगे बढ़ें।

pf balance check number

7. अब, ‘प्रोसीड फॉर ऑनलाइन क्लेम’ पर क्लिक करें।

8. क्लेम फॉर्म में, ‘आई वांट टू अप्लाई फॉर’ टैब के तहत, आपको जिस दावे की आवश्यकता है, यानी पूर्ण ईपीएफ निपटान, ईपीएफ भाग निकाली (ऋण / अग्रिम) या पेंशन निकाली का चयन करें। यदि सदस्य सेवा मानदंड के कारण पीएफ निकाली या पेंशन निकाली जैसी किसी भी सेवा के लिए पात्र नहीं है, तो वह विकल्प ड्रॉप-डाउन मेनू में नहीं दिखाया जाएगा।

9. फिर, अपना फंड निकालने के लिए ‘पीएफ एडवांस (फॉर्म 31)’ चुनें। इसके अलावा, ऐसे अग्रिम का उद्देश्य, आवश्यक राशि और कर्मचारी का पता प्रदान करें।

10. प्रमाणपत्र पर क्लिक करें और अपना आवेदन जमा करें। जिस उद्देश्य से आपने फॉर्म भरा है, उसके लिए आपको स्कैन किए गए दस्तावेज़ जमा करने के लिए कहा जा सकता है। नियोक्ता को निकासी अनुरोध को स्वीकार करना होगा, और उसके बाद ही आपको अपने बैंक खाते में धन प्राप्त होगा। बैंक खाते में पैसा जमा होने में आमतौर पर 15-20 दिन लगते हैं।

pf balance

पीएफ निकालनेके लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता है.

  • Form 19.
  • Form 10C and Form 10D.
  • Form 31.
  • 2 रजिस्टर स्टॅम्प
  • बैंक अकाउंट स्टेटमेंट.
  • पहचान का सबूत.
  • निवास प्रमाण पत्र.
  • एक खाली और रद्द किया गया चेक (IFSC कोड और खाता संख्या दिखाई देनी चाहिए)।

FNQ

क्या मैं बिना हस्ताक्षर के पीएफ निकाल सकता हूं?

ईपीएफओ ने हाल ही में “नए ईपीएफ निकासी फॉर्म” लॉन्च किए, जिन्हें फॉर्म 19 यूएएन, फॉर्म 10सी यूएएन और फॉर्म 31 यूएएन कहा जाता है। अब कर्मचारी बिना एंप्लॉयर के सिग्नेचर के EPF निकाल सकते हैं।

क्या है पीएफ निकालने की की प्रक्रिया?

आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाना होगा और अपना यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर), पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करना होगा। फिर आप ‘ऑनलाइन सेवा टैब’ पर क्लिक करें और “दावा (फॉर्म 31, फॉर्म 19, फॉर्म 10सी और फॉर्म 10डी)” विकल्प चुनें। अपने पीएफ खाते से जुड़ा अपना बैंक खाता नंबर दर्ज करें और ‘सत्यापित करें’ पर क्लिक करें।

अपनी पूरी पीएफ राशि कैसे निकाल सकता हूं ?

अपना फंड निकालने के लिए ‘पीएफ एडवांस (फॉर्म 31)’ चुनें। फिर ऐसे प्रगती का उद्देश्य, आवश्यक अमाउंट और कर्मचारी का पता प्रदान करें। अब, प्रमाणपत्र पर क्लिक करें और अपना आवेदन जमा करें। जिस उद्देश्य से आपने फॉर्म भरा है, उसके लिए आपको स्कैन किए गए दस्तावेज़ जमा करने के लिए कहा जा सकता है।

मैं कितनी बार पीएफ ऑनलाइन निकाल सकता हूं ?

एक कर्मचारी अपनी ईपीएफ राशि जब चाहे निकाल सकता है। हालाँकि, अधिकतम जो निकाला जा सकता है वह या तो कुल कर्मचारी का हिस्सा है या उसके वेतन का छह गुना, जो भी कम हो। एक समान कारण से आप जितनी बार निकासी कर सकते हैं, वह 3 है.

BEST TAMIL QUOTES 2022

All Too Well Lyries